कहीं ग्रीस लगाकर तो कहीं कीचड़ में फेंककर मनाते हैं होली जैसा सेलिब्रेशन - bollywood leaks

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, March 23, 2016

कहीं ग्रीस लगाकर तो कहीं कीचड़ में फेंककर मनाते हैं होली जैसा सेलिब्रेशन

http://www.world4free.me/wp-content/uploads/2016/03/hly.jpg



इंटरनेशनल डेस्क।दूसरे देशों में भी कुछ ऐसे त्योहार मनाए जाते हैं, जिन्हें देखकर आपको होली की याद जरूर आएगी। आप कह सकते हैं कि ये उन लोगों की अपने कल्चर और ट्रेडिशन की होली है।


hly
यह त्योहार स्पेन के बाजा में सितंबर के पहले हफ्ते में मनाया जाता है। इसमें लोग एक-दूसरे को ग्रीस से रंगते हैं। दरअसल इसकी शुरूआत 500 साल पहले वर्जिन मैरी की मूर्ति की खोज के बाद हुई थी, जिस पर गुआडिक्स और बाजा के लोग अपना-अपना अधिकार बताते हैं। इस दिन एक व्यक्ति को कैस्कामोरस नाम के जोकर की खास पोशाक में तैयार किया जाता है जो गुआडिक्स से बाजा जाता है, ताकि मूर्ति वापस ला सके। इस दौरान उसके साथ और भी लोग होते हैं जो एक-दूसरे को ग्रीस लगाते हैं।


1998 से ये त्योहार साउथ कोरिया की बोरीइओंग नामक शहर में मनाया जाता है। ये जुलाई की शुरुआत या मध्य में शुरू होकर लगभग दो हफ्ते चलता है। दरअसल यह स्थान मिट्‌टी से बने कॉस्मेटिक के लिए मशहूर था। यहां रहने वाले अधिकतर लोग मिट्‌टी से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करते हैं। इस कारण से सोचा गया कि क्यों न ऐसा कोई समारोह या आयोजन किया जाए। इसके बाद से ही हर साल ये त्योहार मनाया जाता है। माना जाता है कि ये मिट्‌टी बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होती है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot